रात का नंगे होकर सोने के है कमाल के फायदें, वजाइना से लेकर स्किन र‍हती है हेल्‍दी

nange hokar sone ke laabh
नंगे होकर सोने के लाभ

रात का नंगे होकर सोने के है कमाल के फायदें, वजाइना से लेकर स्किन र‍हती है हेल्‍दी

कई लोग रात में एक दम कम्‍फर्टटेबल सोना पसंद करते हैं? इसलिए वो रात को एकदम न्‍यूड होकर सोते है? आपको सुनकर थोड़ा अचम्‍भा हो रहा होगा लेकिन लेकिन सच तो ये है कि रात को न्यूड सोने के कई तरह के फायदे होते हैं। असल में न्यूड सोने से महिलाओं के प्राइवेट बॉडी पार्ट्स को सबसे ज्यादा फायदा पहुँचता है, वहीं पुरुषों की भी स्‍पर्म क्‍वालिटी में सुधार होता है।
इस आदत की वजह से आपकी जीवनशैली को बेहतर करने में मदद करता है। इसलिए जहां तक हो सकें रात को बिना कपड़े ही सोएं, इससे आपका पूरा शरीर स्‍वस्‍थ रहता है और भी इसके फायदें हैं, आइए जानते है रात को न्‍यूड होकर सोने के कमाल के फायदे। 


पार्टनर के साथ अच्छा रिश्ता :-

अपने पार्टनर के साथ न्‍यूड होकर सोना आपके रिलेशनशिप को और मजबूत बनाता है। क्योंकि जब आप दोनों नग्न होकर एक साथ सोते हैं तो एक दूसरे की त्वचा के आपस में छूने पर ऑक्सीटोसिन हार्मोन अधिक मात्रा में निकलता है। यह हार्मोन आपसी रिश्तों को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। ऑक्सीटोसिन का लेवल अपने पार्टनर को किस करने और आलिंगन के दौरान काफी बढ़ जाता है।
nange hokar sone ke fayade
Benefits Of Sleeping Without
Cloths

अच्छी बॉडी इमेज के लिए:-

हममें से कई लोग अपनी अच्छी बॉडी इमेज बनाने के लिये संघर्ष करते रहते हैं। मॉडल्स और एक्टर्स की परफेक्ट बॉडी देखकर, वैसा बन पाना लोगों के लिये और मुश्किल हो जाता है। हालांकि न्यूड होकर सोने से धीरे धीरे आप अपने शरीर की फिजिकल कमियों के बारे में आसानी से जान पायेंगे और इससे खुद के शरीर को अपनाने में आपको मदद मिलेगी। क्योंकि जब आप रोज सुबह मिरर में खुद को देखतें हैं तो आप शरीर के कुछ ही हिस्सों को देख पाते हैं लेकिन जब रात में सोते समय आप न्यूड होकर सोयेंगे तब आप अपने शरीर के हर हिस्सों को नोटिस कर पायेंगे और उनमें ज़रूरी बदलाव भी ला सकेंगे।


शरीर को ठंडा रखता है :-

गर्मियों के मौसम में अक्सर ही हम ज्यादा गर्मी और आद्रता के कारण ठीक से सो नहीं पाते हैं। इसके अलावा नाईट गाउन और पायजामे में सोने के कारण गर्मी और ज्यादा महसूस होने लगती है। जबकि न्यूड होकर सोने से आपके शरीर का तापमान बिल्कुल नियंत्रित रहता है और आप आसानी से जल्दी सो जाते हैं। यह एक अच्छी नींद पाने का उपयुक्त तरीका है और इससे आप एयर कंडीशनर का तापमान बार बार कम करने के झंझट से छुटकारा भी पा सकेंगे।
benefits of nude sleeping
बिना कपड़े नंगा होकर सोने के फायदे

रिकवर होती है स्किन :-

दिन भर कपड़ों में बाहर काम करने के कारण गर्मी और आद्रता के कारण आपकी त्वचा थोड़ी डल पड़ जाती है। सोते समय रात को स्किन खुद ही अपने आप को रिकवर करती है। जिसे हम अक्सर ब्यूटी स्लीप कहते हैं। इसलिए जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो कोई भी फैब्रिक आपके स्किन के संपर्क में नहीं रहता है जिससे यह प्रक्रिया और अच्छे से होती है और आपकी स्किन और बेहतर होती जाती है। इस तरह सोने से आपकी पूरी त्वचा ठीक से सांस ले पाती है जिससे त्वचा से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है।
अगर आप अपनी स्पर्म क्वालिटी बढ़ाना चाहते हैं और जल्दी से बच्चा चाहते हैं तो नग्न होकर सोयें। स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अमेरिकन रिसर्चर और नेशनल हेल्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ चाइल्ड एंड ह्यूमन डेवलपमेंट द्वारा 2015 में कराए एक शोध के अनुसार, रात में सोते समय टाइट बॉक्सर या अंडरवियर पहनने के कारण आपके स्पर्म की क्वालिटी भी प्रभावित हो सकती है। इस सर्वे में लगभग 500 लोगों को शामिल किया गया था जिसमे उनसे कहा गया था कि वे दिन और रात में अपनी पसंद के हिसाब से अंडरवियर पहनें। इस दौरान उनकी स्पर्म क्वालिटी भी रिकॉर्ड की गयी। इस सर्वे में पाया गया कि जिन लोगों ने दिन में बॉक्सर पहना था और रात में न्यूड होकर सो रहे थे उनके स्पर्म में, बॉक्सर पहन कर सोने वाले लोगों की तुलना में डीएनए फ्रेगमेंटेशन का खतरा 25% कम था।


हेल्‍दी वजाइना के लिए :-

आपकी स्किन के जैसे ही ,आपकी योनि को भी उसका पीएच लेवल नियंत्रित रखने और इन्फेक्शन से बचाने के लिये रात में सांस लेने की ज़रूरत होती है। वैजाइनल यीस्ट इन्फेक्शन, कैल्बिकंस नामक फंगस के कारण होता है जो की नमी और गर्म जगहों पर पनपते हैं। न्यूड होकर सोने से आपके प्राइवेट पार्ट्स भी सूखे रहते हैं और ठीक से सांस ले पाते हैं ,जिससे वे इस तरह के खतरों से बचे रहते हैं।
नंगा होकर सोने के फायदे
Benefits Of Nude Sleeping
Without Cloth

वैजाइना के स्किन को खुलकर सांस लेने दे:-

बॉडी के स्किन की तरह ही वैजाइना के स्किन का देखभाल करना भी ज़रूरी होता है। रात को वैजाइना को पीएच लेवल को सही रखने और इंफेक्शन होने के संभावना को कम करने के लिए खुले में सांस लेने की ज़रूरत होती है। शायद आपको पता नहीं वैजाइना अगर हमेशा भिगा रहे तो वहां फंगस होने की संभावना रहती है जिसके कारण सी.अल्बिकन्स होने की आशंका बढ़ जाती है। आपको अपने प्राइवेट पार्ट्स को हमेशा ड्राई रखना चाहिए जिससे कि फंगस या बैक्टिरीया पनपने न पायें।


स्किन इंफेक्शन से बचाव:-

शरीर के दूसरे हिस्‍सों की तरह ही रात में वैजाइना अपने स्किन का देखभाल नैचुरल तरीके से करती है। लेकिन कपड़े पहनकर सोने से इस प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न होती है। इसलिए न्यूड सोना बेहतर होता है। इससे वैजाइना खुलकर सांस ले पाती है और वैजाइना में किसी प्रकार का इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है। जानें किस प्रकार वैजाइना को साफ और स्वच्छ रखा जाता है।
इसके लिए अलावा बिना कपड़े के सोने के और भी फायदे होते हैं। गर्मी के दिनों में तापमान ज्यादा होने के कारण नींद नहीं आती है लेकिन बिना कपड़े के सोने से शरीर का तापमान संतुलित रहता है और बिना कंडिशनर के आपको अच्छी नींद आ जाती है। इसलिए वैजाइना के स्किन को हेल्दी रखने के लिए रात को बिना कपड़े के सोयें।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment